भारतिय रिजर्व बैंक का महंगाई से निपटने की पहल !!

भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई से निपटने की पहल करते हुए नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि करने तथा अन्य प्रमुख दरें यथावत रखने की घोषणा की है। रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की तिमाही समीक्षा के दौरान यह घोषणा की है।

सीआरआर में वृद्धि दो चरणों में की जाएगी। पहली वृद्धि 13 फरवरी को 0.50 प्रतिशत होगी और 27 फरवरी को 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। अभी सीआरआर पांच प्रतिशत है जो अब बढ़कर 5.75 प्रतिशत हो जाएगी। हालांकि रिजर्व बैंक ने मंदी से देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के तहत किए उपायों के तहत रेपो और रिवर्स रेपों में की गई कमी को जारी रखने का निर्णय लिया है। इसके तहत बैंक दर छह प्रतिशत रेपो दर 4.75 प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर 3.25 प्रतिशत पर यथावत बनी रहेगी।

रिजर्व बैंक ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर चालू वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। पहले इसके छह प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी। केन्द्रीय बैंक ने थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर को मार्च तक बढ़कर 8.5 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान जताया है जबकि पहले इसके 6.5 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी।

रिजर्व बैंक के गवर्नर डा डी सुब्बाराव ने मौद्रिक नीति की तिमाही समीक्षा जारी करते हुए कहा कि सीआरआर में वृद्धि किए जाने से 36 हजार करोड़ रुपये बैंकिंग तंत्र से निकलेंगे। उन्होंने कहा कि कीमतों में स्थिरता से समझौता किए बगैर रिजर्व बैंक मंदी से उबरने में मदद जारी रखेगा।

No comments:

Post a Comment