गृह मंत्री अगले महीने इस्लामाबाद जा सकते हैं !!

भारत़-पाक रिश्तों में वर्तमान ऊहापोह की स्थिति के बीच इस्लामाबाद में अगले महीने होने वाले दक्षिण एशिया के गृहमंत्रियों के एक बहुस्तरीय अधिवेशन में गृह मंत्री पी़ चिदंबरम भी जा सकते हैं।

एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और विदेश मंत्री एस़एम़ कृष्णा इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे और उनकी सहमति के बाद गृह मंत्री दक्षेस के अधिवेशन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे।

दक्षेस देशों के गृह़ और आंतरिक मंत्रियों का सम्मेलन 20 फरवरी से तीन दिन के लिए इस्लामाबाद में होगा। यदि चिदंबरम इस्लामाबाद जाते हैं तो मई 2008 के बाद पाकिस्तान जाने वाले वह पहले मंत्री होंगे। तब तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी समग्र वार्ता के सिलसिले में इस्लामाबाद गए थे। उसके बाद 26 नवंबर 2008 को मुंबई में आतंकी हमलों के बाद स्थिति बिगड़ गयी।

बांग्लादेश के अनुरोध पर दक्षेस के गृह मंत्रियों का तीसरा अधिवेशन 24-27 नवंबर 2009 से आगे बढ़ा दिया गया, क्योंकि बांग्लादेश में संसदीय चुनाव थे।

अधिवेशन में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के मंत्री भाग लेंगे और वे आतंकवाद, मादक पदार्थों की समस्या एवं संगठित अपराध से निपटने के लिए क्षेत्रीय सहयोग पर चर्चा कर सकते हैं।

इस तरह की पहली बैठक 11 मई 2006 को ढाका में हुई थी, जिसके बाद 25 अक्टूबर 2007 को नयी दिल्ली में हुई।

No comments:

Post a Comment