अमेरिका में अब गाँधी जी के नाम से एक जिला !!

ग्रेटर ह्यूस्टन में अब एक जिले का नाम गांधीजी के नाम पर भी है। पिछले सात सालों से यहां रहनेवाले भारतीय इस बात की मांग की मांग कर रहे थे। टेक्सस में काफी संख्या दक्षिण एशियाई रहते हैं जिनमें से ज्यादातर भारतीय हैं। महात्मा गांधी की 141 पुण्यतिथी पर उनके नाम पर जिले का नाम रखने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई थी।

एथनिक कॉंक्लेव हिल्क्रोफ्ट अब महात्मा गांधी के नाम से जाना जाएगा। ग्रेटर ह्यूस्टन क्षेत्र में रहनेवाले 100000 भारतीय अमेरिकी लोग इस बात की मांग पिछले सात सालों से कर रहे थे। शहर के मेयर एनी पार्कर की अनुशंसा पर ह्यूस्टन में काउंसल जनरल ऑफ इंडिया संजीव अरोरा ने इस बात की घोषणा की।

ह्यूस्टन का ये क्षेत्र लिटिल इंडिया के नाम से जाना जाता है और यहां कई सारे भारतीय रेस्तरां और दुकानें भी हैं। इस जिले का नाम बदलने के लिए क्षेत्र के 75 प्रतिशत कमर्शियल प्रापर्टी मालिकों से एक सहयोग पत्र पर हस्ताक्षर करवाया जाना था। यहां रहनेवाले गैर दक्षिण एशियाईयों के कारण पूर्व में भारतीय ये सहयोग नहीं जुटा पाए थे।

यहां रहनेवाले भारतीय हिलक्रॉफ्ट एवेन्यू का नाम महात्मा गांधी एवेन्यू करना चाहते थे। अब ये नाम बदल जाने के बाद यहां और ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद की जा रही है। विदेशी धरती पर गांधी जी को ये सम्मान मिलना पूरे देश के लिए सम्मान की बात है।

No comments:

Post a Comment