देश के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कारों में विदेशी एवम प्रवासी भारतीयों के नाम भी !!

देश के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कारों के लिए इस वर्ष 13 विदेशी और अनिवासी भारतीयों के नामों को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी है। भारत़-अमेरिका के बीच बढ़ती नजदीकी इन पुरस्कारों में भी देखने को मिली हैं। पुरस्कार के लिए नामित विदेशियों में सात अमेरिकी हैं।

अमेरिका के फरीद जकारिया को पत्रकारिता, प्रोफेसर तान चुंग को साहित्य एवं शिक्षा, संत सिंह चटवाल को सार्वजनिक मामलों और प्रो आरोग्यस्वामी जोसेफ पॉलराज को विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के लिए पद्म भूषण से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। वहीं, शेल्डन पोलॉक को साहित्य एवं शिक्षा, प्रो पोनीसेरील सोमासुंदरन को विज्ञान एवं इंजीनियरिंग और डा़ सुधीर एम पारीख को सामाजिक कार्य के लिए पदमश्री से नवाजा जाएगा।

इसके अलावा ब्रिटेन के दो नागरिकों को भी यह सम्मान मिलेगा। डा़ वेंकटरमन रामाकृष्णन को विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के लिए पद्म विभूषण तथा मानविंदर सिंह बंगा को वाणिज्य एवं उद्योग के लिए पद्म भूषण सम्मान देने की घोषणा हुई है।

जर्मनी के प्रोफेसर हरमन कुल्के को साहित्य एवं शिक्षा, स्पेन के राफेल इरूजुबेता फर्नांडिज को सार्वजनिक मामलों के लिए, संयुक्त अरब अमीरात के डा़ जे आर गंगारमानी को सामाजिक काम के लिए और बहरीन के डा़ बी रविन्द्रन पिल्लई को वाणिज्य एवं उद्योग के लिए पदमश्री से नवाजा जाएगा।

1 comment:

Apanatva said...

गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनायें.......

Post a Comment