नोबेल पुरस्कार प्राप्त डॉक्टर वैंकटरामन रामाकृष्णन को पद्म पुरस्कार !!

भारत में सोमवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई जिसमें देश की 130 जानी-मानी हस्तियों को देश के इन प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सम्मानों से नवाज़ा गया ।

फ़िल्म जगत से आमिर ख़ान, ए आर रहमान, रेखा, सै़फ़ अली ख़ान, रंगकर्म से जुड़ी बड़ी हस्तियां जैसे इब्राहीम अल्काज़ी और ज़ोहरा सैगल, लोकसेवा के क्षेत्र में वेणुगोपाल रेड्डी, उस्ताद सुल्तान ख़ान और पंडित छन्नूलाल मिश्र जैसे कई लोगों को भारत सरकार ने इस वर्ष सम्मानित किया है ।

कुल छह लोगों को पद्म विभूषण पुरस्कार दिया गया है। 43 लोगों को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है और पद्म श्री की सूची में 81 नाम शामिल हैं ।

भारत के बाहर से 13 लोगों को इन पुरस्कारों के लिए चुना गया है। प्रवासी भारतीय और विदेशी नागरिक भी शामिल हैं ।

इस श्रेणी में सबसे पहला नाम आता है इस वर्ष नोबेल पुरस्कार से सम्मानित हुए भारतीय मूल के वैज्ञानिक डॉक्टर वैंकटरामन रामाकृष्णन का।

रंगमंच की दो बड़ी हस्तियों, इब्राहीम अल्काज़ी और ज़ोहरा सैगल को इस वर्ष पद्म विभूषण दिया गया है।

पंडित छन्नूलाल मिश्र, मल्लिका साराभाई, उस्ताद सुल्तान ख़ान, पत्रकार फ़रीद ज़कारिया, प्रोफ़ेसर बिपन चंद्र, प्रोफ़ेसर अभिजीत सेन उन नामों की सूची में हैं जिन्हें पद्म भूषण दिया गया है । आमिर ख़ान और ए आर रहमान भी पद्म भूषण पाने वाले लोगों की सूची में हैं ।

इसके अलावा पद्मश्री पाने वाले लोगों में अभिनेत्री रेखा, अभिनेता सैफ़ अली ख़ान, शेल्डॉन पॉलॉक जैसे नाम शामिल हैं। खेल जगत से साइना नेहवाल, विजेंदर सिंह, विरेंदर सहवाग जैसे नाम शामिल हैं । इन सभी लोगों को मार्च या अप्रैल महीने के दौरान राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के हाथों से ये सम्मान दिए जाएंगे ।

No comments:

Post a Comment