चिली में शक्तिशाली झटके , कई सौ लोगों की मौत !!

चिली में आए भूकंप के शक्तिशाली झटके की वजह से कम से कम 300 लोगों की मौत हो गई। इससे प्रशांत महासागर में तेज लहरें उठी हैं और इसके एक दिन बाद जापान को भी सुनामी की चेतावनी जारी करना पड़ी।

भूकंप से बुरी तरह प्रभावित इलाकों का विमान से दौरा करने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मिशेल बचेलेत ने कहा कि आपदा से करीब बीस लाख लोग प्रभावित हुए हैं। प्रकृति ने हमारे देश पर एक बार फिर कहर बरपाया है।

राष्ट्रपति ने 8.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके के बाद चिली के 15 क्षेत्रों में से छह को भूकंप की दृष्टि से ज्यादा खतरनाक क्षेत्र घोषित किया। राजधानी सैंटियागो से करीब 325 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में रात को 8.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। इससे पुल क्षतिग्रस्त हो गए, इमारतें ढह गईं और सड़कें नष्ट हो गईं।

गृहमंत्री एडांडो पेरेज योमा ने कहा यह आपदा अत्यंत भयावह है इसलिए निश्चित आंकड़े बता पाना मुश्किल होगा। बाद में आधिकारिक सूत्रों ने भूकंप के कारण कम से कम 300 लोगों के मरने की बात कही है। दक्षिण अमेरिकी देश चिली की आबादी करीब 1,60 लाख है।

गौरतलब है कि शनिवार को स्थानीय समयानुसार तड़के तीन बजकर 34 मिनट पर (भारतीय समयानुसार दिन के 12 बजकर चार मिनट पर) भूकंप का तीव्र झटका आने के बाद चिली के तट पर दो मीटर से भी ऊंची लहरें उठीं थीं।

अगर भूकंप के बाद सुनामी उठी तो न्यूजीलैंड से जापान तक फैले करीब 50 देशों और भूभागों के समुद्री लहरों की चपेट में आने की आशंका जताई गई है। गौरतलब है कि पांच साल पहले हिंद महासागर में आई विनाशकारी सुनामी में दो लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

हवाई, फ्रेंच पोलिनेशिया और साउथ पैसिफिक में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी दी गई लेकिन बाद में जापान और दूरस्थ रूस को छोड़ कर सभी स्थानों से चेतावनी वापस ले ली गई।

जापान की मौसम एजेंसी ने तीन मीटर उंची लहरें उठने और देश के उत्तरी तटीय इलाकों को उसकी चपेट में आने की चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने जापानी द्वीपसमूह के पूरे प्रशांत तटीय इलाकों में भी दो मीटर तक लहरें उठने की चेतावनी जारी की है। अब तक के सबसे बड़े भूकंपों में से एक इस भूकंप से बिजली की तार टूटने से राजधानी सैंटियागो में अंधेरा छा गया है और संचार व्यवस्था प्रभावित हुई है।

सूत्रों के मुताबिक भूकंप से टर्मिनल पर हुए नुकसान के कारण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। जिस समय भूकंप आया उस समय कई चिलीवासी सप्ताहांत के शुरु होने की वजह से नाइटक्लबों में आयोजित पार्टी में थे। इस भूकंप से कई इमारतें ढह गईं और बिजली के तार टूट गए।

No comments:

Post a Comment