ध्रुव हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त !!

भारतीय वायु सेना का कम वजन वाला आधुनिक ध्रुव हेलीकॉप्टर शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर कल होने वाले वायु शक्ति हवाई शक्ति शो के लिए अभ्यास कर रहा था।

सेना के अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर वायु सेना के सारंग हेलीकॉप्टर प्रदर्शन दल का भाग था, जो दुर्घटना के समय कल के हवाई शो के लिए अभ्यास कर रहा था। उन्होंने कहा कि दोनों पायलट सुरक्षित हैं। अधिकारियों ने बताया कि वायु सेना ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए हैं।

क्या अब एएलएच ध्रुव वाला दल कल के हवाई शो में शामिल होगा, प्रश्न पर अधिकारियों ने कहा कि सारंग की भागीदारी अभी निरस्त नहीं की गई है। कल के इस हवाई शो को देखने वालों में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और रक्षा मंत्री एके एंटनी भी शामिल हैं।

वर्ष 2005 में आंध्रप्रदेश में ऐसी ही दुर्घटना होने के बाद एएलएच ध्रुव के पूरे बेड़े को कई महीनों तक जमीन पर रखा गया था। इसके बाद की जांच में विमान के पिछले रोटोर ब्लेड में खामियां पाई गईं थीं। वर्ष 2004 के बाद से इस हेलीकॉप्टर की यह पांचवीं दुर्घटना है। 2004 में रॉयल नेपाल सेना इस हेलीकॉप्टर का संचालन कर रही थी, उसी दौरान इसमें गड़बड़ी आ गई थी।

सारंग दल 2003 में बना था, जिसके बाद से ध्रुव हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का यह दूसरा मामला है। फरवरी, 2007 में एयरो इंडिया शो के अभ्यास के दौरान दल का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे विमान के सह पायलट की मौत हो गई थी।

No comments:

Post a Comment