नाइजीरियाई युवक के प्रशिक्षण की खबर अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी को थी !!

अमरीका से मिल रही ताज़ा रिपोर्टों के अनुसार अमरीका को ऐसी सूचनाएँ कई सप्ताह पहले मिल गईं थीं कि एक नाइजीरियाई युवक चरमपंथी हमले की योजना बना रहा है ।


अमरीकी गुप्तचर एजेंसियों ने अमरीकी मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्हें ऐसी सूचनाएँ मिलीं थीं कि एक नाइजीरियाई युवक को यमन में अमरीका पर हमले के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है ।


ग़ौरतलब है कि क्रिसमस के दिन अमरीका जा रहे एक विमान में धमाका करने की कोशिश करने वाले नाइजीरिया के नागरिक उमर फ़ारुक अब्दुलमुत्तलिब को पकड़ लिया गया था ।


हालांकि इसके पहले राष्ट्रपति ओबामा ने भी सुरक्षा व्यवस्था में कमी की कड़ी आलोचना की लेकिन उनको आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है ।


बीबीसी संवाददाता का कहना है कि अगले साल अमरीकी कांग्रेस के चुनाव हैं और सुरक्षा में सेंध का मामला राजनीतिक रंग पकड़ता जा रहा है ।


इसके पहले राष्ट्रपति ओबामा ने कहा था कि ये अमरीकी गुप्तचर प्रणाली की विफलता है और ये स्वीकार्य नहीं है ।


उनका कहना था कि क्रिसमस के दिन अमरीका जा रहे एक विमान में कथित रुप से धमाका करने की कोशिश करने वाले उमर फ़ारुक अब्दुलमुत्तलिब के पिता ने अमरीकी गुप्तचर सेवा को चेतावनी दी थी लेकिन ये सूचना सही तरीके से वितरित नहीं की गई ।


राष्ट्रपति ओबामा का कहना था कि यदि इस सूचना को सही तरीके से बांटा जाता तो उमर फ़ारुक अब्दुलमुत्तलिब विमान में चढ़ ही नहीं पाते ।


राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमरीकी सुरक्षा व्यवस्था की व्यापक समीक्षा के भी आदेश दिए थे ।


ग़ौरतलब है कि अब्दुलमुत्तलिब पर आरोप है कि अमरीका के डेट्रॉइट अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमान उतरने से कुछ देर पहले उन्होंने विमान में विस्फोट करने की कोशिश की थी जिसे नाकाम कर दिया गया ।


एम्सटर्डम से डेट्रॉइट आ रही इस यात्री विमान में क़रीब 300 लोग सवार थे ।


इससे पहले उमर के परिवार वालों ने बताया था कि जब उमर ने अपने परिवार से बातचीत बंद कर दी तब दो महीने पहले उनके पिता अलहाजी उमारु मुत्तलिब ने सुरक्षा एजेंसियों को सावधान किया था ।

No comments:

Post a Comment