कुछ ही मिनटों के अन्दर डॉव जोंस में करीब ६०० अंकों की गिरावट !!


अमेरिकी बाजार में गुरुवार को अचानक आयी तीखी गिरावट ने यह सवाल खड़ा कर दिया कि कहीं किसी तकनीकी गड़बड़ी की वजह से तो ऐसा नहीं हो गया। यह अंदेशा इसलिए बना कि केवल 7 मिनटों के अंदर डॉव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेजेज ने करीब 600 अंक गँवा दिये। उस दौरान बाजार में कोई ऐसी नकारात्मक खबर नहीं आयी थी, जिसे इस गिरावट का कारण माना जा सके।
कल अमेरिकी बाजार ने लगभग सपाट शुरुआत ही की थी, लेकिन ग्रीस के कर्ज संकट पर चिंता बढ़ने के चलते बाजार फिसलने लगा। डॉव जोंस 10,700 के नीचे जाने के बाद इसके फिसलने की रफ्तार बढ़ गयी। और फिर जब 10,600 का स्तर टूटा तो यह अगले 7 मिनटों के अंदर ही टूट कर 9870 के निचले स्तर पर आ गया, जहाँ यह पिछले दिन से 999 अंक नीचे था। यह गिरावट करीब 9.2% की थी। इसी तरह की तीखी गिरावट नैस्डैक कंपोजिट और एसएंडपी 500 में भी आयी।
लोगों ने अचानक इतनी बड़ी गिरावट के पीछे किसी कंप्यूटरी गलती या "प्रोग्राम एरर" का अंदेशा जताया। हालाँकि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) ने उस समय यह साफ किया कि यह गिरावट ऐसी किसी कंप्यूटरी गलती के चलते नहीं आयी। लेकिन निवेशकों में यही धारणा बनी रही कि बाजार का नियंत्रण इंसानों के हाथों से हट कर कंप्यूटरों के पास चला गया है और पहले से कंप्यूटर में डाल कर रखे गये स्वचालित (ऑटोमेटेड) सौदों के चलते इतनी तीखी गिरावट आयी।
यह आशंका जतायी गयी कि कोई बड़ा सौदा गलत डल जाने से ही अचानक बाजार टूटा। ऐसी किसी संदिग्ध तकनीकी गड़बड़ी से प्रॉक्टर एंड गैंबल के शेयर में एक समय 37% की गिरावट दिखने लगी। इसके साथ ही बाजार में तेज बिकवाली शुरू हो गयी। हालाँकि बाद में प्रॉक्टर एंड गैंबल के शेयर ने तकरीबन पूरी वापसी कर ली और केवल 2% नीचे बंद हुआ।
ऐसी किसी गड़बड़ी की बात तब पुख्ता हो गयी, जब नैस्डैक ने बयान दिया कि यह (अमेरिकी समय के मुताबिक) दोपहर 2.40 से 3 बजे के बीच किये गये कुछ ऐसे सौदों को रद्द करेगा जो साफ तौर पर गलती से हो गये थे। एनवाईएसई ने अपनी कारोबारी प्रणाली में कोई गड़बड़ी नहीं होने का दावा भले ही किया, लेकिन बाद में इसने कहा कि इसके इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर किये गये कुछ सौदों को रद्द किया जायेगा।
स्टॉक एक्सचेंजों के इन बयानों के बाद यह कहानी ज्यादा भरोसेमंद लगी कि किसी बड़ी ब्रोकिंग फर्म के एक डीलर ने 16 मिलियन (1.6 करोड़) डॉलर की बिकवाली के बदले 16 बिलियन (16 अरब) डॉलर की बिकवाली का ऑर्डर डाल दिया। तो क्या गलती से एक हजार गुना ज्यादा बड़ी हो गयी इस बिकवाली ने डॉव जोंस को एक झटके में करीब 1000 अंक तोड़ दिया? मुमकिन है! (© शेयर मंथन, 07 मई 2010)

No comments:

Post a Comment