दो चार दिनों में इस्तीफा दे देंगे :शिबू सोरेन


झारखंड के मुख्यमंत्री शिबू सोरेन ने रविवार को कहा कि वह दो चार दिनों में अपनी सरकार का इस्तीफा दे देंगे जिससे भाजपा के नेतृत्व में यहां सरकार बनाने का मार्ग प्रशरत हो सके।
मुख्यमंत्री शिबू सोरेन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दो चार दिनों में इस्तीफा दे दूंगा जिससे यहां नई सरकार बने। उन्होंने कहा कि पहले भाजपा नेतृत्व कल अपने संसदीय बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम चुन ले और फिर जैसे ही यहां नई सरकार के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

झारखंड में बारी-बारी से आधे-आधे समय के लिए भाजपा एवं झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकारों के गठन के बारे में कल के अपने बयान के बारे में पूछे जाने पर आज उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की। शिबू सोरेन के पुत्र और नई सरकार के गठन के लिए झामुमो और भाजपा के बीच हुई बातचीत में झामुमो के अगुआ रहे हेमंत सोरेन ने आज दो टूक कहा कि अब भाजपा को मुख्यमंत्री पद के लिए अपना नेता चुनना है जिसके बाद यह तय हो सकेगा कि नई सरकार कब तक अपना कामकाज संभाल सकेगी ओर अस्थिरता का यह दौर खत्म हो सकेगा।

भाजपा नेता और वर्तमान सरकार में उपमुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्यमंत्री के नाम के बारे में पूछे जाने पर कहा कि अब सब कुछ आला कमान को ही तय करना है। उन्होंने कहा कि अब यहां की गठबंधन सरकार और तेजी से यहां विकास कार्य कर सकेगी और राज्य को आगे ले जा सकेगी।

एक सवाल के जवाब में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी ने कहा कि गुरु जी की अब सिर्फ मुख्यमंत्री पद से नहीं बल्कि राजनीति से ही विदाई हो रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा और झामुमो दोनों ने ही सत्ता के लिए जो लोलुपता दिखाई है उसके चलते झारखंड राज्य में भ्रष्टाचार और ब्लैकमेलिंग और बढे़गी।

भाजपा संसदीय बोर्ड की कल होने वाली बैठक के आलोक में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने भी कल शाम छह बजे मुख्यमंत्री आवास पर झामुमो विधायक दल की बैठक बुलायी है जिससे आगे की रणनीति पर विचार किया जा सके। नई सरकार की गठन प्रकिया प्रारंभ होते ही भाजपा और उसके राज्य में मुख्य सहयोगी दल क्षामुमो में उठाकपठक शुरू हो गई है और दोनों ही दलों के विभिन्न नेता अपनी-अपनी गुटबंदी करने में जुट गए हैं।

भाजपा में जहां मुख्य रूप से मुख्यमंत्री पद के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा  उपमुख्यमंत्री रघुवर दास, विधानसभाध्यक्ष सीपी सिंह और पूर्व वित्त तथा विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा का नाम चल रहा है वहीं झामुमो में उपमुख्यमंत्री पद के दावेदार को लेकर तथा मंत्री पद पाने के लिए कशमकश तेज हो गई है।
 

No comments:

Post a Comment