सेना का सफल अग्नि परिक्षण.

अग्नि मिसाइल

भारत ने तीन हजार किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि 2 मिसाइल का उड़ीसा तट के एक प्रक्षेपण स्थल से मंगलवार को सफल परीक्षण किया। देश में ही बनी मध्यम दूरी की इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण सुबह लगभग 10 बजकर छह मिनट पर किया गया। इसे यहां से 80 किलोमीटर दूर धामरा के नजदीक व्हीलर्स द्वीप स्थित समन्वित प्रक्षेपण स्थल के प्रक्षेपण मंच 4 से एक सचल प्रक्षेपक के जरिए दागा गया।

यह सेना का एक प्रायोगिक परीक्षण था और उपकरण के संबंध में जरूरी मदद मुहैया कराने के लिए इस अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ)के वैज्ञानिक मौजूद थे। अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण सफल रहा और वैज्ञानिक इसका विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

डीआरडीओ द्वारा किए गए तीन सफल परीक्षणों के बाद मिसाइल उत्पादन के लिए तैयार है। एक वरिष्ठ रक्षा वैज्ञानिक ने कहा- इस तरह की मिसाइलों के लिए हम पूरी तरह प्रणालियां विकसित कर चुके हैं। सेना में इस तरह के अस्त्रों के संचालन के लिए एक विशेष मिसाइल समूह स्थापित किया जा चुका है।

सरकारी स्वामित्व वाली भारत डायनामिक्स लिमिटेड अग्नि-1 और अग्नि 2 मिसाइलों के उत्पादन के लिए नोडल एजंसी है।

सतह से सतह में मार करने वाली अग्नि-1 की मारक क्षमता 1500 किलोमीटर है जबकि अग्नि- 2 एक हजार किलोग्राम तक के वजन के साथ 2500 किलोमीटर से लेकर 3000 किलोमीटर की दूरी तक का निशाना भेद सकती है।

No comments:

Post a Comment