सप्ताहांत में देर तक सोने से बच्चे स्वस्थ !!

वैज्ञानिकों ने हाल ही एक शोध में पाया कि अगर बच्चे सप्ताहांत मे देर तक सोते हैं तो स्वस्थ रहते हैं। पांच से 15 साल के बच्चों का अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों ने शोध में कहा कि जो बच्चे शनिवार और रविवार को देर तक सोते हैं उनमें वजन बढ़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है।


अध्ययन में कहा गया है कि रात को कम देर तक सोने से शरीर के उपापचय पर असर पड़ता है जिससे हम अधिक मात्र में कैलोरी लेते हैं और यही वजह मोटापे का कारण बनती है। वैज्ञानिकों ने यह शोध इसलिए किया क्योंकि वे यह देखना चाहते थे कि सप्ताहांत के दिन ज्यादा देर तक सोने से बच्चों पर इसका क्या असर पड़ता है।
वैज्ञानिकों ने करीब पाँच हजार स्कूली बच्चों के माता-पिता से उनकी दिनचर्या, क्या खाते हैं, वजन और सोने के व्यवहार के बारे में जानकारी ली। वैज्ञानिकों का मानना है कि स्कूल के दिन जो बच्चे ठीक से नहीं सो पाते वे सप्ताहांत के दिनों इस कमी को पूरी कर सकते हैं। ज्यादा देर तक सोने से बच्चे वे ज्यादा कैलोरी नहीं ले पाते जिससे उनके मोटे होने का खतरा कम हो जाता है। यह शोध चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ होंगकोंग के वैज्ञानिकों ने किया। वैज्ञानिकों ने कहा कि मोटे बच्चे जल्दी उठ जाते हैं और उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती।

5 comments:

  1. बहुत अच्छा लगा यह आलेख.....ज्ञानवर्धक.....

    ReplyDelete
  2. नींद स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत आवश्‍यक होता है .. खासकर बच्‍चें के लिए !!

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छी रचना है।

    मैने अपने ब्लग पर एक कविता लिखी है-रूप जगाए इच्छाएं-समय हो पढ़ें और कमेंट भी दें ।- http://drashokpriyaranjan.blogspot.com

    गद्य रचनाओं के लिए भी मेरा ब्लाग है। इस पर एक लेख-घरेलू हिंसा से लहूलुहान महिलाओं को तन और मन लिखा है-समय हो तो पढ़ें और अपनी राय भी दें ।-
    http://www.ashokvichar.blogspot.com

    ReplyDelete
  4. आपके टिप्स बेहतरीन हैं.... शुक्रिया कह कर इन्हें हल्काऊंगा नहीं.. निरन्तरता बनाए रखें.. वाह..

    ReplyDelete
  5. अच्छी जानकारी .........

    ReplyDelete